सर्दियों में बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों में बालों की समस्या बड़ी बात है। बालों की हिफाजत को लेकर हर किसी के पास अलग-अलग इलाज भी हैं। लेकिन सही तरीका जानना भी जरूरी है। सर्दियों के समय बालों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्द हवाएं हमारे बालों की नमी को छीनकर उन्हें रूखा और बेजान बना देती हैं। इस मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

aloevera

एलोवेरा की मोटी, मुलायम पत्तियां चिकित्सकीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। बालों में लगाने के लिए एलोवेरा की पत्ती से अंदर का गूदा निकालें। ब्लेंडर में थोड़ा-सा पानी डालकर एलोवेरा के गूदे को ब्लेंड कर लें। इस मिश्रण से स्कैल्प पर धीरे-धीरे मालिश करके लगाने से स्कैल्प और बालों की नमी सुरक्षित रहती है और बाल स्वस्थ बनते हैं। एलोवेरा के गूदे के मिश्रण से मसाज करने के बाद बालों को कुछ समय के लिए छोड़ दें और उसके बाद उन्हें धोएं।

सर्दी में गर्म तेल से मालिश के बेजोड़ फायदे हैं। स्कैल्प और बालों पर मालिश करने के लिए आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का चुनाव कर सकती हैं। मालिश करने से पहले तेल को हल्का-सा गरम कर लें। इससे आपको इसका अधिकतम फायदा मिलेगा। उंगलियों की पोर से धीरे-धीरे बालों की जड़ों में मालिश करें। मालिश के बाद एक गरम तौलिए से बालों को बांध लें और आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। गर्म तेल की मालिश से सर में खून का प्रसार बढ़ जाता है और पोर्स खुल जाते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

बालों की देखरेख में दही एक प्राकृतिक कंडिशनर का काम करता है। दही का और फायदा लेने के लिए आप एक कटोरी दही में लगभग दो चम्मच आंवला पाउडर मिलकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। दही मास्क को आधा घंटा छोड़कर शैंपू करने से बालों की चमक और मजबूती दोनों बढ़ती है।

घरों में उपलब्ध एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं। बालों की चमक के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर एक कप पानी में मिलाकर बालों की मालिश करें। उसके बाद बालों को धो लें। आपके बालों में नई चमक आ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here